20 Years Of Lagaan: तीन महीने तक ब्रिटिश एक्टर पॉल ब्लैकथोर्ने  ने ली थी हिंदी बोलने की ट्रेनिंग, 10 हजार लोगों के बीच शूट हुआ था क्लाइमैक्स सीन

By  
on  

20 साल पहले साल 2001 में आमिर खान और ग्रेसी सिंह की क्रिकेट पर आधारित फिल्म 'लगान' सिनेमाघरों में रिलीज हुयी थी. इस फिल्म के साथ सनी देओल की पार्टीशन पर आधारित फिल्म 'ग़दर' भी रिलीज हुयी थी. आमिर की यह फिल्म क्रिकेट पर आधारित बड़ी फिल्मों में से एक है. फिल्म की कहानी इतनी लाजवाब थी कि ऑस्कर में इसे सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फिल्म श्रेणी के लिए चुना गया. 

फिल्म का डायलॉग 'तुम साला गिलाम लोग' आज भी पॉपुलर है और दर्शक इसे खूब पसंद करते है. फिल्म की 20वीं सालगिरह आइये जानते है कुछ अननोन फैक्ट्स. 

आमिर से पहले इस फिल्म का प्रस्ताव शाहरुख़ खान के पास गया था लेकिन भुवन का किरदार न पसंद आने की वजह से उन्होंने करने से इंकार कर दिया. 

फिल्म में गौरी का किरदार ग्रेसी सिंह ने निभाया था लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे इस रोल को प्ले करना चाहती थी. हालांकि, आमिर ने उन्हें यह कहकर मना कर दिया कि वह गांव की लड़की की तरह कभी नहीं लग पाएंगी. 

शूटिंग के दौरान एक दिन फिल्म के विदेशी कलाकारों और फिल्म में काम कर रहे भारतीय कलाकारों के बीच भी खेला गया था, जिसमें इंग्लैंड की टीम जीती थी. आमिर ने खुद यह खुलासा किया था.

मैच के दौरान दिखाई दे रही भीड़ असली थी. तकरीबन दस हजार लोगों की भीड़ मैच देखने आती थी. मैच की शूटिंग के दौरान ग्रामीणों को 'आती क्या खंडाला' भी सुनाया था और इस पर ग्रामीणों के उत्साह का जो रिएक्शन मिला था, उसका इस्तेमाल फिल्म के क्लाइमैक्स में भुवन की टीम के जीतने के बाद किया गया था.

आमिर को मिलने से लेकर इसे थिएटर तक पहुंचाने में पूरे पांच साल लग गए थे.

फिल्म में ब्रिटिश एक्टर पॉल ब्लैकथोर्ने ने कप्तान रसेल का किरदार निभाया था. 

लगान के लिए पॉल ने तीन महीने तक हिंदी भाषा की ट्रेनिंग ली. खुद पॉल ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि उन्हें हिंदी सिखाने के लिए एक अच्छे टीचर भी मिले थे.
फिल्म में पॉल का पहला सीन 100 गांव वालों के सामने शूट हुआ था. 

जब भी उन्हें हिंदी समझने में कोई मुश्किल आती थी तो वह आमिर के पास या फिर निर्देशक आशुतोष के पास जाकर समझते थे, इसका खुलासा खुद उन्होंने किया था. 

फिल्म में पॉल की एक्टिंग की जीतनी तारीफ़ हुयी थी, उतनी ही चर्चा उनके लुक की भी थी. 
 

Read More
Tags
Loading...

Recommended