दीया मिर्जा ने स्वीकार की इंडस्ट्री में सेक्सिज्म होने की बात, कहा- ' फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' में भी रहा है ये मौजूद'

By  
on  

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा अक्सर अपने विचारों को लेकर सुर्खियों में बनीं रहती हैं. ऐसे में एक्ट्रेस ने इस बार इंडस्ट्री में मौजूद 'सेक्सिज्म' के बारे में खुलकर बात की है. एक्ट्रेस ने यह भी स्वीकार किया है कि उनकी डेब्यू फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' (2001) में भी सेक्सिस्ट के तत्व मौजूद थे.

अपने एक इंटरव्यू में कहा है, "लोग सेक्सिस्ट सिनेमा लिख रहे थे, सोच रहे थे और मैं इन कहानियों का एक हिस्सा थी... फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' में भी सेक्सिज्म रहा... मैं ऐसे लोगों के साथ ही एक्टिंग कर रही थी. यह पागलपन है. मैं आपको कुछ छोटे उदाहरण देती हूं. एक मेकअप आर्टिस्ट केवल एक पुरुष ही हो सकता है, महिला नहीं। एक हेयर ड्रेसर महिला ही होगी."

(यह भी पढ़ें: मॉम-टू-बी दीया मिर्जा ने वैभव रैखी संग सेलिब्रेट किया स्टेप डॉटर समायरा का 12वां जन्मदिन, एक्स-वाइफ सुनैना रेखी के साथ दिखीं शानदार बॉन्डिंग)

आगे इस बारे में एक्ट्रेस कहती हैं, "जब मैंने फिल्मों में काम करना शुरू किया, तो 120 से ज्यादा क्रू मेंबर की यूनिट में सिर्फ 4 या 5 महिलाएं होतीं थी.कभी-कभी यूनिट में 180 तक लोग होते थे. हम पितृसत्तातमक समाज में रहते हैं और इस इंडस्‍ट्री की अगुवाई बड़े पैमाने पर पुरुष ही करते हैं. यहां लिंगभेद होता है और बड़े हिस्‍से को देखें तो मुझे लगता है कि उसके लिए यह conscious sexism भी नहीं है क्‍योंकि कई पुरुष हैं जो राइटर्स हैं, डायरेक्‍टर्स हैं, ऐक्‍टर्स हैं जिन्‍हें अपनी सेक्सिज्म वाली सोच के बारे में भी नहीं मालूम है."

बात करें एक्ट्रेस की तो,उन्होंने इस साल की शुरुआत में वैभव रेखी से शादी की. जिसके बाद उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये सभी को अपनी प्रेग्नेंसी की जानकारी दी. हालांकि,  अब एक्ट्रेस अपने पहले बच्चे का अपने जीवन में स्वागत करने का इंतजार कर रही हैं.

(Source: Brut India)

Read More
Tags
Loading...

Recommended